आयुक्त संदेश
केन्द्रीय विद्यालय संगठन स्कूल शिक्षा और युवा मन को समृद्ध बनाने के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए खड़ा है, अपने क्षितिज को व्यापक बनाने, यह भी कौशल विकसित करने के रूप में छिपी प्रतिभा की खोज करने के लिए उन्हें सक्षम करने से।

 

Read More

वीडियो
 
आयुक्त का संदेश
 


प्रिय विद्यार्थियों एवं सहकर्मियों,

केंद्रीय विद्यालय संगठन विद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में देशभर में एक उत्कृष्ट संस्थान है जो विद्यार्थियों के बौद्धिक विकास, उनके ज्ञान को समृद्ध करने, उनके कौशलों को विकसित करने, उनमें प्रच्छन्न प्रतिभा की खोज करने जैसे पुनीत कार्यों में सतत प्रयत्नशील है । 

हमने मई, 2015 में शालादर्पण का प्रारम्भ किया है जो डिजिटल भारत की परिकल्पना की दिशा में केंद्रीय विद्यालय संगठन का प्रमुख कदम है । इसके साथ – साथ ऑटोमेशन व्यवस्था द्वारा शत – प्रतिशत शुल्क का संग्रह करना, नए स्थानांतरण दिशा – निर्देश तैयार करना, शिक्षा संहिता में संशोधन इत्यादि भी अनेक प्रभावी कदम उठाए गए हैं । प्रारम्भिक चरण में केंद्रीय विद्यालय संगठन के दिल्ली संभाग में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जा रही है । सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के उपायुक्तों के साथ वीडियो – कॉन्फ्रेंसिंग व्यवस्था भी इस दिशा में एक सफल प्रयास है । 

मैं, इस पोर्टल के माध्यम से उन सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएँ देता हूँ जो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अपनी परीक्षाओं में सम्मिलित हो रहे हैं । यह वह समय है जब आप स्वयं को परीक्षाओं की तैयारी हेतु पूर्ण रूप से सुसज्जित कर सकते हैं और परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करके अपने माता – पिता एवं शिक्षकों को गौरवान्वित करने का भी यह उचित समय है । इसलिए श्रेष्ठतम परिणाम हेतु आप हर संभव प्रयास करें और वर्तमान शीतकालीन छुट्टियों का भरपूर आनंद उठाएँ । 

मैं, इस प्रतिष्ठित संगठन का नेतृत्व करते हुए न केवल गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ अपितु भारत सरकार तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय का आभार भी प्रकट करता हूँ कि उन्होंने मुझे यह दायित्व सौंपा । संगठन की उपलब्धियों के लिए सभी कर्मठ, निष्ठावान एवं समर्पित कार्मिकों का भी विशेष आभार प्रकट करता हूँ । मैं इस बात को फिर दोहराना चाहूँगा कि केंद्रीय विद्यालय संगठन ने देश में सर्वश्रेष्ठ एवं विश्वसनीय शिक्षा के एक ब्रांड के रूप में जो अपनी पहचान कायम की है उसके लिए इसका उत्कृष्ट शिक्षण – अधिगम कौशल है जो इसके कर्मचारियों के जुनून, प्रतिबद्धता, उत्कृष्ट निष्पादन एवं अनुपम पहचान का द्योतक है । कोई भी बच्चा शिक्षा प्राप्त करने, अपनी बौद्धिक क्षमता का विकास करने तथा नवीन संकल्पनाओं जैसे अनेक जीवन मूल्यों से वंचित नहीं होना चाहिए । मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप आने वाले समय में केंद्रीय विद्यालयों से शिक्षा प्राप्त करके जीवन - मार्ग की विभिन्न चुनौतियाँ का सामना करते हुए नए आयामों को प्राप्त करेंगे । 

मेरा यह भी मानना है कि अँग्रेजी शब्द “Life” को “LIFE” - Learning (अधिगम), Innovation (नवाचार), Flexibility (नम्रता) तथा Empowerment (सशक्तिकरण) से लिया गया है । केंद्रीय विद्यालय संगठन का “संगठनात्मक जीवन” आपके अमूल्य सुझावों से ही समृद्ध बनने में कामयाब हुआ है ऐसे श्रेष्ठ सुझावों का सदैव सादर स्वागत है । 

मैं प्रारम्भ से ही से इस लोकप्रिय कहावत में विश्वास रखता हूँ कि “If you want to go fast, go alone. But if you want to go far, go together.” अर्थात यदि आप जीवन में तेज़ गति से बढ़ना चाहते हैं, तो अकेले चलना होगा और यदि आप जीवन में लंबी दूरी तय करना चाहते हैं तो सभी के साथ मिलकर चलना होगा । वास्तव में, हम, आप सभी के साथ मिलकर कार्य करना चाहते हैं ताकि हम अपनी परिकल्पना, लक्ष्य, प्रतिभा, संसधानों एवं जीवन लक्ष्यों की ओर अग्रसर हो सकें । मुझे आशा ही नहीं अपितु पूर्ण विश्वास है कि आप सभी के सहयोग और समर्थन द्वारा हम निश्चित रूप से प्रगति की ओर अग्रसर हो सकेंगे । 

मैं, नव वर्ष 2016 के शुभ अवसर पर आप सभी के अच्छे स्वास्थ्य, प्रसन्नता, अभिनव श्रेष्ठ प्रयोगों एवं सफलता की कामना करता हूँ । 

(संतोष कुमार मल्ल) 

आयुक्त 

 
 
 
 
     
LATEST UPDATES: 18-06-17  
SITE VISITED : Web Counter
केवी संगठन   |   शुल्क जमा   |   सीबीएसई   |   एनसीईआरटी   |   प्रवेश दिशानिर्देश   |   स्थानांतरण नीति   |   साक्षात   |   शिक्षा   |   ई-पाठशाला   |   रूपों   |  
Website updated by : Anutosh Deb, TGT (Art Education), Kendriya Vidyalaya AFS Laitkor Peak, Shillong   |     Web Service Provider: Web.com(India) Pvt. Ltd.

Copyright© 2005-11 Kendriya Vidyalaya Sangathan, Regional Office Guwahati